हैलो दोस्तों,

आज हम बात करेंगे कि Self Confidence कैसे बढ़ाएँ? इस बात से कोई मना नहीं कर सकता कि जीवन में सफलता हासिल करने के लिए Self Confidence एक बेहद Important Quality है। जीवन में किसी मुकाम पर पहुंच चुके हर व्यक्ति में आपको ये गुण दिख जाएगी, फिर चाहे वो कोई अभिनेता हो, कोई क्रिकेटर हो, आपके पड़ोस का कोई व्यक्ति हो या आपको पढ़ने वाला कोई षिक्षक।
Self Confidence एक ऐसा गुण है जो हर किसी में होता है किसी में कम किसी में ज्यादा। पर जरुरत इस बात की है अपने Present level of confidence को बढ़ा कर एक बेहतर और नए level तक ले जाएँ।
अगर आप अपने Self Confidence को बढ़ाना चाहते हैं तो ये निम्न tips आपके Self confidence को बढ़ाने में मददगार हो सकता है।

Self Confidence कैसे बढ़ाएँ?

Self Confidence कैसे बढ़ाएँ?

1. Dressing Sense Improve कीजिये।
आप किस तरह से Dress up होते हैं। इसका असर आपके कॉन्फिडेंस पर पड़ता है। जब आप अपने बेस्ट attire में होते हैं तो अपने आप ही आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जाता है। दरअसल अच्छा दिखना आपका लोगो को फेस करने का आत्मविश्वास देता है। और उसका उल्टा Poorly ड्रेससुप होने पर आप बहुत conscious रहते हैं। एक कहावत है।

” आप कपड़ो पे जितना खर्च करते हैं उतना ही करें लेकिन जितना कपड़े खरीदते हैं उसके आधे ही खरीदें। ”

2. वो करिये जो Confident लोग करते हैं।
आपके आस पास ऐसे लोग जरूर दिखेंगे जिसको देख कर आपको लगता होगा कि ये व्यक्ति बहुत confident है। आप ऐसे लोगों और उनकी कुछ activities को अपने जीवन में उतारें। जैसे :

1. Front Seat पर बैठे।
2. Class में Seminars में और अन्य मौको पर Question /Answer करें।
3 . अपने चलने और बैठने के ढंग में ध्यान दीजिये।
4. दबी और सहमी आवाज में न बोलें।
5. Eye Contact कीजिये नजरें न चुराइए।

3. किसी एक चीज़ में अधिकतर लोगों से बेहतर बनिए।

हर कोई हर छेत्र में Expert नहीं बन सकता लेकिन एक छेत्र में बन सकता है। जैसे क्रिकेटर विराट कोहली, टाइगर श्रॉफ जैसे नहीं डांस कर सकते या फिर डांसर प्रभुदेवा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर जैसे क्रिकेट नहीं खेल सकते। आप अपने रूचि या Passion के अनुसार एक या दो छेत्र चुन सकते हैं जिसमे आप औरों से बेहतर बन सकते हैं, अगर आप को नहीं पता कि आपका Passion क्या है तो हमारा Article अपने Passion को कैसे पहचानें? पढ़ सकते हैं।

अगर आप किसे एक छेत्र में महारत हासिल कर लेंगे तो आपमें वैसे ही Confidence आजायेगा। बस आपको आपके Passion के हिसाब से कोई चीज़ चुननी होगी और उसमे अपने Circle में Best बनना होगा। आपका Circle आप पे निर्भर करता है, वो आपका कॉलेज , कॉलोनी या फिर आपका सहर भी हो सकता है। खास तौर पे तब जब आप अपना Confidence बढ़ाना चाह रहे हैं। इससे भी अच्छा तरीका है कि आप इस Achievement से सम्बंधित कुछ इमेज अपने दिमाग में बना लें और उन्हें जोड़कर एक छोटी से मूवी बना लें और समय समय पे अपने दिमाग में चलाते रहें। यकीनन ये आपका Confidence बढ़ाने में मदद करेगा।

4. आप अपने Achievements को याद करिये।
आपकी पुरानी Achievements आपको Confidence महसूस करने में मदद करती है, आप सोच रहे होंगे की कैसे? आपकी छोटी या बड़ी कोई भी Achievements जैसे आप कभी क्लास में किसी भी विषय में First आये हो, Singing Competition या Sports Competition में कोई जीत हासिल की हो।
कोई बड़ा टारगेट हासिल किया हो , Employee of the month रहें हों। आप इन Achievements को Diary में भी लिख सकते हैं और समय समय पे देख सकते हैं। खास तौर पे जब आप अपना Confidence बढ़ाना चाहते हैं।

5. Visualize करिये की आप Confident हैं।
दोस्तों आपकी प्रबल सोच हकीकत बनने का रास्ता खोज लेती है। इसलिए हर रोज खुद को एक confident person के रूप में सोचिये। आप कोई भी कल्पना कर सकते हैं। जैसे कि आप किसी Stage पे खड़े होकर हज़ारों लोगो की भीड़ के सामने Speech दे रहे हैं। और सभी लोग आपसे काफी प्रभावित हैं। दोस्तों आपको इस बात पे यकीन नहीं हो रहा होगा कि ये कैसे हो सकता है लेकिन एक बार ये कर के देखिये कि Visualize करने की Power कितनी होती है।
अल्बर्ट आइंस्टीन ने भी Imagination को Knowledge से अधिक Powerful बताया है।

6. गलतियां करने से मत डरिये।
ये सबसे महत्वपूर्ण बात है। क्या आपने किसी व्यक्ति को जानते हो जिसने कभी गलती न की हो Comments में जरूर बताएँ? नहीं जानते होंगे क्योंकि गलती करना मनुष्य का स्वभाव है और जन्मसिद्ध अधिकार भी आप अपने इस अधिकार का प्रयोग कीजिये। गलती करना गलत नहीं है बल्कि इसको दोहराना गलत है। जब तक आप एक ही गलती बार बार नहीं दोहराते तब तक दरअसल आप गलती नहीं करते, आप तो एक प्रयास करते हैं और इससे होने वाले अनुभव से कुछ न कुछ सीखते हैं।
किसी ने अच्छा ही कहा है : “असफलता ही सफलता की पहली सीढ़ी है ” जब तक आप असफल नही होते तब तक आप सफल नहीं हो सकते।

7. Low Confidence के लिए कोई और बहाना मत बनाइये।
अगर आपका Confidence Low है तो इसके जिम्मेदार आप ही हैं और कोई नहीं तो आप इसकी जिम्मेदारी लीजिये और अपने आप में बदलाव लाइए किसी और को इसका जिम्मेदार मत ठहराइए।

8. जो चीज़ आपका Confidence घटाती है उसे बार बार कीजिये।
आप सोच रहे होंगे अरे ये मै क्या कह रहा हूँ। हां मै सही कह रहा हूँ कुछ लोग किसी खास वजह से Confident feel नहीं करते। जैसे की कुछ लोगों में Stage Fear होता है तो कोई Opposite Sex के सामने Nervous हो जाते हैं। यदि आप भी ऐसे किसी Challenge को face कर रहे हैं तो इसका सामना कीजिये और इसका सामना करने का सबसे अच्छा तरीका है कि जो Activity करने से आपको डर लगता है उसे इतनी बार कीजिये कि वो आपकी ताकत बन जाये।

गाँधी जी ने कहा है “पहले वो आप पर ध्यान नहीं देंगे, फिर वो आप पर हसेंगे फिर वो आपसे लड़ेंगे और तब आप जीत जांयेंगे” तो आप भी Ignore करने दीजिये , हंसने दीजिये , लड़ने दीजिये और अंत में आप जीत जांयेंगे।

9. विशेष मौंको पर विशेष तैयारी कीजिये।
कभी आपके सामने खुद को साबित करने का मौका हो तो उसका पूरा फ़ायदा उठाइये। जैसे अगर आप किसी डिबेट , क्विज , डांसिंग या सिंगिंग Competition में हिस्सा ले रहें हैं। ऐसे हर मौके के लिए जी जान से जुट जाएँ और अपना सौ प्रतिशत दीजिये।

10. रोज आप अपना सबसे जरुरी टास्क सबसे पहले करिये।
दोस्तों यदि आप अपना सबसे जरुरी काम सबसे पहले करेंगे तो यकीन मानिये आपका Confidence कुछ दिनों में बढ़ जायेगा। जब भी आप सबसे जरुरी काम सबसे पहले करेंगे तो आप उसे एक अपनी छोटी सफलता के रूप में देखें और अपने आपको शाबासी दें। ध्यान रखें यदि आपका Confidence आपकी शिक्षा , आपकी आर्थिक व्यवस्था या Looks पे निर्भर नहीं करता तो आपके इजाजत के बिना आपको कोई Inferior नहीं महसूस करवा सकता।

दोस्तों आपका Confidence आपकी सफलता के लिए बेहद जरुरी और अभिन्न अंग है। आपका Self Confidence आपको किसी भी ऊंचाई पर ले जा सकता है। हमारा ये article लिखने का मकसद यही है कि आपके जिंदगी में तुरंत बदलाव आये और आप अपना खुद का कोई काम सुरु करें Confidence के साथ क्योंकि हमारा मानना है कि “बड़ा नौकर होने से अच्छा है छोटा मालिक बनें”

और इस article पढ़ के अगर आपके जीवन में थोड़ा भी बदलाव आया हो, या फिर किसी भी तरीके का सुझाव हो तो Please कमेंट करके बताएँ।


Chandra Prakash Shukla

Hi I am founder of MrLogicals.com. I am a blogger.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *