हैल्लो दोस्तों,

हमेशा खुश कैसे रहें? सुन कर चौक गए न आप हाँ सही सुना आपने हम हमेशा खुश रह सकते हैं। दुनिया में कौन सा व्यक्ति है जो ना चाहता हो कि वो खुश रहे। इस ब्रह्माण्ड का प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि वो खुश रहे। लेकिन आजकल इंसान पैसों के पीछे भाग रहा है और ख़ुशी पैसोँ से पाने की कोशिश करता है। लेकिन ऐसा संभव नहीं है क्योंकि हर ख़ुशी पैसों से नहीं खरीदा जा सकता। हर इंसान खुश रहने का प्रयास तो करता है लेकिन लम्बे समय तक खुश नहीं रह पाता। क्योंकि आजकल इंसान छणिक सुख के पीछे भाग रहा है क्योंकि लम्बे समय तक खुश रहने का राज उसको पता नहीं है। तो आइए आज हम जानते है कि हम लम्बे समय तक खुश कैसे रह सकते है नीचे लिखे गए कुछ तरीके आपको खुश रखने में मदद कर सकते है। हमेशा खुश कैसे रहें? इस आर्टिकल का लिखने का उद्द्येश्य यही है कि आपके प्रॉब्लम को Solve किया जा सके।

happiness

हमेशा खुश कैसे रहें? 10 तरीके।

    1. दूसरों से खुद की तुलना न करें।
    2. आपके सुखद अनुभव आपके संपत्ति से अधिक महत्वपूर्ण हैं।
    3. अपने Passion को जियें।
    4. आप किसके आभारी हैं रोज नोट करें।
    5. ध्यान लगाएँ।
    6. प्रयाप्त नींद लें।
    7. दूसरों की हेल्प करें।
    8. अपने Strong Point पर ध्यान दें।
    9. Positive सोच रखें।
    10. रोज Exercise करें।
1. दूसरों से खुद की तुलना न करें।

ईर्ष्या मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन होती है। जिस व्यक्ति के में ईर्ष्या भावना होती है वो जीवन भर दुखी और परेशान रहता है। सबसे पहले हमे दूसरो से खुद की तुलना करनी छोड़ देनी चाहिए। उसके पास क्या है क्या नहीं है इस चीज की तुलना खुद से कभी नहीं करनी चाहिए । तुलना करने से खुशियां कभी नहीं मिलती । खुशियां तो खुद की वस्तुओं से संतुष्ट होकर मिलती हैं । अकसर लोग खुद की तुलना दूसरो से करते है ऐसा करके वो अपनी खूबियों के बदले अपनी कमजोरी की तुलना दूसरे लोगों की ताकत से करते है।किसी अन्य व्यक्ति के 100rs नोट को देखकर आप अपने 10rs के नोट को गाली ना दें। उस 10 के नोट से अपने काम पूरे करने सीखिए। आपके पास जो है उसी में खुश रहना सीखिए।

2.आपके सुखद अनुभव आपके संपत्ति से अधिक महत्वपूर्ण हैं।

परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा संबंध बनाएं। सभी दोस्त सच्चे नहीं होते पर अगर आप उन्हें अहसास दिलाएंगे की आप उनके सबसे अच्छे दोस्त है और उनके लिए कुछ भी कर सकते है। तो वे आपको कभी धोखा नहीं देंगे। परिवार जनों के साथ मजबूत संबंध बनाए जब आपको उनकी जरूरत होगी वे आपके साथ खड़े रहेंगे परिवार एक ढाल कि तरह होती है आप को कभी भी कोई परेशानी होती है तो आपके आगे आने वाला आपकी फ़िक्र में सर्वप्रथम आपका परिवार ही होता है तो हम अगर परिवार और दोस्तो के साथ अच्छा संबंध बनाएंगे तो हम अवश्य ही हम खुशी जीवन व्यतीत करेंगे।

3. अपने Passion को जियें।

जीवन में हमेशा कुछ न कुछ नया और creative करते रहना चाहिए। ऐसा करते रहने से नए नए रास्तो से खुशियां आपके चारों ओर आयेंगी और आप खुश हुए बगैर राह ही नहीं पाओगे। जब कभी आपका मन उदास हो तभी तुरंत आपको अपने अतीत की उन बातो को याद करना चाहिए जो आपके लिए खुशियों से भरी हुई थी अतीत की खुशियों भरी बातो को सोचकर आप बहुत ही रोमांचक और खुशी से भरा हुआ महसूस करेंगे । आपको अपनी छोटी छोटी सफलताओं पर खुशियां मनाना आना चाहिए तथा इससे बड़ी सफलता की ओर बढ़ना चाहिए। अगर आपको नहीं पता कि आप अपने Passion को कैसे पहचानें तो हमारे Article को जरूर पढ़ें।

4. ध्यान लगाएँ।

रोज आप थोड़े टाइम के लिए ध्यान लगाएं। ध्यान लगाने की विधि एक दम सरल है। बस आप एक आसन पर सीधा बैठ जाएँ और आंखे बंद कर लें। ध्यान रखें जिस जगह आप बैठे हैं वो जगह सांत होनी चाहिए। अब आप अपनी साँसों को धीरे धीरे छोड़े और खींचे। आपका सारा ध्यान अपनी सांसों पर केंद्रित करने की कोशिश करें। पहले तो बहुत मुश्किल काम लगेगा लेकिन धीरे धीरे आसान होता जायेगा। ध्यान आपकी कई मुश्किलों को दूर कर देगा आपको स्वास्थ्य रखेगा और मानसिक तौर पे आपको मजबूत करेगा।

5. प्रयाप्त नींद लें।

प्रयाप्त नींद लें। आप Exercise करें , ध्यान लगाएं और मेहनत करें ये आपको अच्छी नींद लेन में मदद करेगा। कम से कम आप 7 घंटे की नींद लेने का प्रयास करें। 

6. दूसरों की हेल्प करें।

कई लोग कहते है कि मेरे पास घर है, गाड़ी है , बंगला है, लेकिन मै खुश नहीं हूं इसका मतलब यह है कि वो आदमी संतुष्ट नहीं है और भीतर ही परेशान है इसका सिर्फ एक ही उपाय है आप दान करें आपके पास जो भी हो आप उसे दान कर सकते हैं। दान करने से आप का मन शांत रहेगा और आप हमेशा प्रसन्न रहेंगे लोग आपको दुआएं देंगे आपके अंदर कीर्ति और यश की वृद्धि होगी। जब भी आप कोई नेकी का कार्य करेंगे तो आप अंदर से ही स्वयं को मजबूत समझेंगे और खुश रहेंगे।

7. अपने आप पे भरोसा रखें।

आपको हमेशा आत्मविश्वास से भरपूर रहना चाहिए। आत्मविश्वास एक ऐसी चीज है जिससे खुशियां चुंबक की तरह आपके पास आयेंगी और जिनका आप आनंद ले पाएंगे। यदि आपके अंदर आत्मविश्वास रहेगा तो आप खुद को एकदम तरो ताज़ा महसूस करेंगे और मजबूत महसूस करेंगे। आप खुश रहने के लिए अपने मन पसंद की किताब पढ़ सकते है। सकारात्मक विचारों के लिए आप कहानी की किताब भी पढ़ सकते है। अपने आप पे विश्वास करें क्योंकि अगर आपको अपने ऊपर ही विश्वास नहीं होगा तो दुनिया में आपके ऊपर कोई विश्वास नहीं करेगा। अगर आप कोई काम करने जा रहे हैं तो आपको अपने ऊपर विश्वास होना चाहिए कि आप उस काम को कर लेंगे। खुद से एक बात कहो और ठान लो कि आपकी खुशी आपके हाथ में है। अगर दुनिया आपकी ताकत पर शक करे तो करने दो क्युकी शक सोने की शुद्धता पर ही किया जाता है लोहे की शुद्धता पर नहीं। उन लोगों पर ध्यान ना दे जो तुम्हे परेशान करते है।उनके साथ समय बिताए जिनसे आपको खुशी मिले। आपको सबसे बड़ी खुशी उसी काम को कर लेने में है जिसे लोग कहते है कि तुम वो काम नहीं कर सकते। जिंदगी अजीब है दुखो वाली रात में नींद नहीं आती और सुखो वाली रात में कोई सोना नहीं चाहता। अगर आपको नहीं पता कि अपने आत्मविस्वास को कैसे बढ़ाएँ तो आप हमारे article को जरूर पढ़ें।

8. अपने Strong Point पर ध्यान दें।

अपने Strong Point पे ध्यान दें। क्योंकि वही आपका कॉन्फिडेंस बढ़ाएगा और आप खुश रहेंगे। आपके दुखो का कारण और कोई नहीं आप खुद है । किसी ने कहा है आप जैसा सोचेंगे आप वैसा है बं जाएंगे अगर आप सकारात्मक सोच रखेंगे तो आप वैसा ही करेंगे और अगर आप कुछ अच्छा कार्य करेंगे तो आपको स्वयं ही खुशी मिलेगी क्युकी आपका मन शांत होगा तो आप हमेशा प्रसन्नचित हुए रहेंगे। अपनी जिंदगी में सभी को अहमियत दो क्युकी जो अच्छे है वो आपको खुशी देंगे और जो बुरे है वो आपको सबक देंगे। खुद पर ध्यान दें शायद खुशियां आपके सामने ही हो और आप उसे पहचान नहीं पा रहे हो। खुद की कमजोरी पहचाने और उसे दूर करे । अगर आप कोई गलत काम कर रहे हो तो उससे आपको परेशानी हो सकती है आप उसपर ध्यान दे तो आप अपनी गलतियों को सुधार कर खुशियों को प्राप्त कर सकते हैं। व्यर्थ की चिंता से खुद को बचाएं। मनुष्य व्यर्थ की चिंता में हमेशा लगे रहते हैं उनके आधे दुख का कारण तो यही है । लोग जितनी व्यर्थ की चिंता करेंगे इतना ही नकारात्मक सोच उत्पन्न होगी और जितना नकारात्मक सोचेंगे उतना ही वे दुखी होंगे।

9. Positive सोच रखें।

मनुष्य के जीवन में सुख दुख ऊच नीच आते रहते है । सुख और दुख एक ही सिक्के के दो पहलू होते है कभी सुख तो कभी दुख । हमे कभी इनसे निराश नहीं होना चाहिए और घबराना नहीं चाहिए । हमे हमेशा अपने जीवन में घटित घटनाओं के सकारात्मक पहलू को देखना चाहिए और ईश्वर पर भरोसा रखना चाहिए खुशियां तो स्वयं हमारे पास आ जाएंगी।

10. रोज Exercise करें।

अपने आप को फिट रखें उसके लिए आपको एक अच्छी Exercise की जरूरत पड़ेगी। Exercise करने के बहुत फायदे होते हैं Exercise करने से आप तन , मन , धन तीनो तरीके से स्वस्थ्य रहते हैं। अगर आप स्वस्थ्य रहते हैं तो आप काम भी ज्यादा कर पाएंगे और पैसे भी ज्यादा कमा सकते हैं।

दोस्तों हम चाहते हैं की दुनिया में हर इंसान खुश रहे, उसके लिए कुछ तरीके हैं जिनको अपने रोज के जिंदगी में आजमाना पड़ेगा। जैसे आप exercise करें , दूसरों की मदद करें , अगर किसी ने आपकी मदद की है तो उसके आभारी रहें।

दोस्तों हम आपके लिए नए Article लाने का प्रयास करते हैं ताकि आपकी जिंदगी में कुछ बदलाव आये। अगर आपको कुछ सुझाव या कोई प्रश्न हो तो कमेंट करके जरूर बताएं।