अपने Passion को कैसे पहचानें?

हैलो दोस्तों,

आप एक तरीके से अपना जीवन पूरी तरह से बदल सकते हैं, और वह एक तरीका है आप अपने Passion को पहचान लें या अपने हुनर को पहचान लें। अगर आप अपने अंदर छुपे Talent को पहचान गए तो आप इस दुनिया में कुछ भी हासिल कर सकते हैं। आप को इस दुनिया में बहुत सरे लोग मिल जायेंगे जो अपने हुनर के लिए जाने जाते हैं जैसे सचिन तेंदुलकर, अमिताभ बच्चन, A. P. J. अब्दुल कलाम और भी अनगिनत नाम है।
अपने हुनर को पहचानना इसलिए जरुरी है कि उसके बाद का काम आपके लिए बहुत आसान हो जायेगा क्योकि अब जो काम आप करने जाएगे उसमे आपको मजा भी आएगा और इसका इस्तेमाल करके आप पैसे भी कमा सकते हैं।

अपने Passion को कैसे पहचानें? 

अपने Passion को कैसे पहचानें?

  1. अपने आप से सवाल करें: ऐसा क्या है जो आपको करना अच्छा लगता है?
  2. पता करें कि आप अधिकतर समय क्या करना पसंद करते हैं।
  3. अपने आप से जानने की कोशिश करें।
  4. अपने दिल की सुनें।
  5. अपने से जुड़े लोगों से पता करें।
  6. इसे पहले आज़माएं।
  7. उत्सुकता।
  8. जितना संभव हो उतना रिसर्च करें।
  9. अभ्यास।
  10. कभी कोशिश करना न छोड़ें।

1. अपने आप से सवाल करें: ऐसा क्या है जो आपको करना अच्छा लगता है?
क्या आप के पास कोई Hobby है जो आप को करना अच्छा लगता है। वो कुछ भी हो सकता है जैसे कॉमिक पढ़ना, खाना बनाना, डांस करना या फिर ब्लॉग लिखना। ये सारे काम आप पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं। अगर आप के पास पहले से ऐसी कोई Hobby है तो आप एक कदम आगे हैं। अब आपको बस ये सोचना है कि आप इस Talent को पैसे कमाने के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. पता करें कि आप अधिकतर समय क्या करना पसंद करते हैं।
अब आपको पता करना है कि आप ज्यादा से ज्यादा समय किस काम बिताना पसंद करते हैं। जैसे मै अपना अधिकतर समय पढ़ने में व्यतीत करता हूँ। मै घंटो पढ़ने में बिता सकता हूँ। उसके लिए मै किताबें खरीदता हूँ और इंटरनेट पे भी काफी समय बीतता हूँ।

3.अपने आप से जानने की कोशिश करें।
अभी आपके दिमाग में कुछ नहीं आ रहा है कोई बात नहीं। आप अपने पास एक नोट बुक रखें जब भी आपके दिमाग में कोई Idea आये आप उसे तुरंत लिख लें। आप अपने पास की सभी चीज़ों को विश्लेषण करें और उसको नोट कर लें।

4. अपने दिल की सुनें।
अगर आप अपने जॉब रोल से संतुष्ट नहीं हैं या फिर जिंदगी में वो काम करना चाहते हैं, जिसमें आपका दिल लगता है, तो बेहतर यही होगा की आप एक बार अपने Passion और Interest के बारे में फिर से सोचे. बिना मन के आप दुनिया में कोई भी काम ज्यादा दिनों तक नहीं कर सकते हैं।

5. अपने से जुड़े लोगों से पता करें।
आप दूसरे लोगों से जानने का प्रयास करें कि उनको आप के अंदर किस चीज जूनून दिखता है। इंटरनेट से जानने का प्रयास करें।

6. इसे पहले आज़माएं।
Career के रूप में इस्तेमाल से पहले वास्तव में अपने नए विचार का परीक्षण कर लेना अच्छा है। इसे पहले एक शौक या साइड जॉब के रूप में करें, ताकि आप देख सकें कि क्या यह वास्तव में आपका सच्चा Passion है।

7. उत्सुकता।
कई लोग ऐसे होते हैं जिनको ये Idea नहीं होता है कि वह अपना करियर कैसे बनाएं। ऐसे में शायद उत्सुकता ही उनके जानने की Curiosity में काम आ सकती है. इसलिए अपनी Curiosity को फॉलो करते रहना जरूरी है क्योंकि आपके Interest को पहचानने में ये काफी मदद कर सकती है।

8 . जितना संभव हो उतना रिसर्च करें।
जितना संभव हो उतना अपने Passion के बारे में जानें। यदि यह थोड़ी देर के लिए एक Passion है, तो आप पहले से ही ऐसा कर रहे होंगे। किसी भी दर पर, और भी अधिक शोध करें। विषय पर संभव हर वेबसाइट पढ़ें, और उपलब्ध सर्वोत्तम पुस्तकों को खरीदें।

9. अभ्यास।
अगर आपको आपका Passion पता है तो शौकिया कौशल स्तर के साथ इसे इस्तेमाल मत करो। यदि आप पैसा कमाना चाहते हैं – आपको आपके Passion का इस्तेमाल एक Professional जैसे करना होगा।

10. कभी कोशिश करना न छोड़ें।
अगर आपको आपका Passion नहीं मिल रहा है तो आप हार मत मानिये। अगर आपको आपका Passion मिल गया है तो कुछ दिन वही काम करके थकान होती है तो भी हार मत मानिये अपने दिल की सुनिए और कोशिश करते रहिये और अपने आप पे भरोसा रखिये।
आप प्रयास करते रहें सफलता जरूर मिलेगी। अगर आपको कुछ और जानना है या पूछना है तो आप Comments जरूर करें।


Chandra Prakash Shukla

Hi I am founder of MrLogicals.com. I am a blogger.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *